नागपूर

Rss: Focus Will Be On Manipur Violence, Sandeshkhali-farmers Protest In Akhil Bharatiya Pratinidhi Sabha – Amar Ujala Hindi News Live

RSS: Focus will be on Manipur violence, Sandeshkhali-farmers Protest in akhil bharatiya pratinidhi sabha

RSS
– फोटो : Amar Ujala/ Himanshu Bhatt

विस्तार


लोकसभा चुनावों के एलान से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक शुक्रवार को नागपुर में शुरू हो गई। 17 मार्च तक चलने वाली यह बैठक हर वर्ष आयोजित होती है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक का मुख्य एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 होगा। इसके अलावा संदेशखाली, किसान आंदोलन, मणिपुर हिंसा जैसी घटना भी इस एजेंडे में शामिल होगी। संघ अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महामंत्री बीएल संतोष शामिल भी होंगे।

संघ से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर आरएसएस बीते तीन वर्षों से चर्चा कर रहा है। चुनावों में हर क्षेत्र में 100 फीसदी वोटिंग कैसे हो, इस रणनीति पर जरूर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा जो योजना चुनाव के लिए बनाई गई है, उसे जमीनी स्तर पर कैसे लागू किया जाए। इसे लेकर विस्तार से चर्चा होगी। चुनावों को ध्यान में रखते हुए सभी को क्षेत्रवार काम भी बांटा जाएगा। संदेशखाली जैसी घटना बैठक का एजेंडा होगी।

संदेशखाली के मुद्दे पर बंगाल प्रांत की तरफ से एक विस्तृत रिपोर्ट भी दी जाएगी। इसके अलावा पंजाब के किसान आंदोलन के मुद्दे पर भी संघ की बैठक में चर्चा होगी। इस पर पंजाब की लोकल यूनिट से फीडबैक लिया जा सकता हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण विषय आदिवासियों के धर्मांतरण का मुद्दा है। जनजातीय लोगों में धर्मांतरण को लेकर संघ का संगठन वनवासी कल्याण आश्रम अपनी रिपोर्ट पेश कर सकता है। बैठक में एक और बड़ा फैसला सरकार्यवाह के चुनाव पर होगा। अभी इस पद पर दत्तात्रेय होसबोले हैं। इसके अलावा मणिपुर हिंसा और संगठन के प्रचार-प्रसार की योजना पर बात होगी।

सूत्रों का कहना है कि राम मंदिर आंदोलन का परिणाम आ चुका है। इसका पूरा श्रेय विश्व हिंदू परिषद को जाता है। चूंकि अब राम मंदिर का काम तेजी से चल रहा है। लिहाजा अब वीएचपी के लिए किसी नए और बड़े टारगेट की योजना पर भी बात हो सकती है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *