नागपूर

Maharashtra: Seat Sharing In Nda And Indi Alliance Has Been Started Ahead Of Lok Sabha Election – Amar Ujala Hindi News Live

Maharashtra: seat sharing in NDA and INDI alliance has been started ahead of Lok sabha election

Maharashtra
– फोटो : Amar Ujala/ Sonu Kumar

विस्तार


लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। सभी राजनीतिक दल सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों की घोषणा में जुट गए हैं। ऐसे में महाराष्ट्र में भी एनडीए और INDI गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर गुणा-भाग तेज हो चली है। इंडिया गठबंधन ने महाराष्ट्र को लेकर सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला निकाल लिया है।

सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी को 15 सीटें मिलेंगी। जबकि उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना 23 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी। वहीं, शरद पवार गुट की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र की 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी भी महाराष्ट्र में INDI गठबंधन की साझेदार है। ऐसे में उसे मिलने वाली सीटें शरद पवार गुट की एनसीपी से मिलेंगी। अगले दो दिनों में प्रकाश आंबेडकर को अपना निर्णय बताना है। सूत्रों का कहना है कि सीट बंटवारे के इस फॉर्मूले पर INDI गठबंधन की मुहर लगभग लग गई है। आने वाले कुछ दिनों में इसका एलान कर दिया जाएगा। बुधवार दोपहर को बुलाई गई बैठक 3 से 4 घंटे चली। सबसे पहले प्रकाश आंबेडकर इस बैठक से निकले और उन्होंने बताया कि अगली बैठक में सब कुछ फाइनल हो जाएगा।

गठबंधन में उद्धव ठाकरे बड़े भाई की भूमिका में रहेंगे क्योंकि उनकी पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिल रही हैं। ठाकरे की पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ मिलकर लड़ा था। एनडीए गठबंधन के तहत अविभाजित शिवसेना को 23 सीटें दी गई थीं और वह 18 जीतने में कामयाब भी रही थी। जबकि पिछले चुनाव में एनसीपी को चार सीटें और कांग्रेस को महज एक सीट पर जीत हासिल हुई थी। पिछले चुनाव में मुंबई की तीन सीट बीजेपी और तीन अविभाजित शिवसेना ने जीती थीं।

ऐसा हो सकता है एनडीए में सीटों का बंटवारा

विपक्षी INDI गठबंधन के अलावा भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए के घटक दलों के बीच भी सीट बंटवारे पर चर्चा चल रही है। भाजपा को महाराष्ट्र की 31 से 32 सीटें मिल सकती हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना को 10 से 11 सीटें दी जा सकती हैं। अजित पवार गुट की एनसीपी के खाते में 4 से 5 सीट जा सकती हैं। जल्दी ही इन सीटों पर स्थिति साफ हो जाएगी।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *